Pages

Monday, November 17, 2014

जयपुर नगर निगम चुनाव 2014 एवं जैन प्रत्याशी


जयपुर नगर निगम चुनाव २२ नवम्बर २०१४ को होने वाला है. प्रमुख राजनैतिक दलों ने इस बार काफी कम जैन प्रत्याशियों को  टिकट दिया है. भाजपा ने तीन  जैन प्रत्याशियों वार्ड ६६ से विकास कोठारी एवं पूर्व पार्षद निर्मल नाहटा को सिविल लाइन्स क्षेत्र वार्ड २६ से टिकट मिला है वार्ड ३२ से श्रीमती जया जैन   भाजपा की उन्नीद्वार हैं. जब की कांग्रेस ने श्रीमती बीणा  काला को वार्ड १८ से, नीति जैन को वार्ड ४० से आभा जैन को ५२ से एवं अंजना जैन को वार्ड ५९ से अपना प्रत्याशी बनाया है.

ये मेरी जानकारी के मुताबिक है यदि अन्य किसी जैन प्रत्याशी को दोनों प्रमुख पार्टियों ने टिकट दिया हो तो कृपया सूचित करें।  इन प्रत्याशिओं के अलावा अनेक जैन प्रत्याशी निेदलीय के रूप में भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

जयपुर में जैन समाज एक विशाल एवं शक्तिशाली समाज है परन्तु राजनैतिक दलों द्वारा इस समाज की लगातार अनदेखी की जा रही है. इसका कारण जैन समाज में राजनैतिक चेतना का आभाव एवं अपने हक़ के लिए संघर्ष नहीं करने की मनोवृत्ति है.

सम्पूर्ण जैन समाज को इस सम्वन्ध में जागरूक हो कर राजनीती में अधिक से अधिक भागीदारी निभानी होगी तभी राजनैतिक दाल इस समाज को महत्व देंगे। एक कहावत है की बिना मांगे माँ भी अपने बच्चे को दूध नहीं पिलाती तो फिर राजनैतिक दल कैसे चुनावों में टिकट देंगे। इस बार एक बात अच्छी हुई की जैनों ने टिकट मांगे। मेरी जानकारी के मुताबिक जैन समाज के लगभग ५० लोगों ने भाजपा से इस बार जयपुर नगर निगम के लिए टिकट माँगा था परन्तु सिर्फ दो को ही टिकट मिला।

मैंने गत माह अक्टूबर की शुरुआत में ही इसी ब्लॉग के माध्यम से एवं अन्य माध्यमों से जैन समाज को जागरूक करने का प्रयास किया था.  जयपुर नगरपालिका चुनाव एवं जैन समाज

मेरा यह प्रयास सतत जारी है. मेरा सभी से निवेदन है की भविष्य के लिए योजना बना कर राजनीती में सक्रीय भागीदारी निभाएं, संगठन के स्तर पर काम करते हुए अपनी पकड़ मज़बूत बनाएं. जनता के बीच जा कर काम करें जिससे टिकट वितरण के समय दावेदारी मज़बूत हो सके.

जैन समाज के कर्णधारों को इस विषय में गंभीरता से विचार करना होगा एवं दीर्घकालीन योजना बना कर काम करना होगा। यह स्थिति सिर्फ जयपुर के लिए ही नहीं अपितु भारत भर के जैन समाज पर लागु होता है.

BJP candidates for Jaipur municipal corporation election 2014 among Jain community according to the best of my knowledge are Sri Nirmal Nahta, Ward 26, Sri Vikas Kothari ward 66 and Jaya Jain  from ward 32.  INC has given tickets to Jain candidates from ward 18, Mrs Beena Kala, Neeti Jain ward 40, Abha Jain ward 52 and Mrs Anjana Jain from ward 59.

ज्योति कोठारी
संयोजक,
सकल जैन समाज, जयपुर  


Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.
allvoices

No comments:

Post a Comment