Pages

Wednesday, May 22, 2013

दिगंबर-श्वेताम्बर एकता की मिसाल बनेगा जयपुर





जयपुर बनेगा दिगंबर-श्वेताम्बर एकता की मिसाल। इस वर्ष जयपुर में होगा गंगा यमुना सरस्वती का संगम। प्रखर वक्ता श्री ललितप्रभ सागर एवं श्री चन्द्रप्रभसागर श्वेताम्बर समुदाय का प्रतिनिधित्व करेंगे एवं कडवे प्रवचन के लिए प्रख्यात दिगंबर संत श्री तरुण सागर भी अपनी वाणी की छटा बिखेरेङ्गे. श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ, जयपुर श्री ललितप्रभ सागर एवं श्री चन्द्रप्रभसागर के चातुर्मास आयोजित करेगा।

श्री ललितप्रभ सागर एवं श्री चन्द्रप्रभसागर का प्रवचन स्थल होगा दशहरा मैदान, आदर्शनगर एवं SMS  इन्वेस्टमेंट में दिगंबर संत श्री तरुण सागर। तीनों ही संतों ने उदारता दिखाते हुए कई कार्यक्रम साथ में करने का फैसला लिया है एवं दोनों ही समुदायों के संघों ने इसके लिए स्वीकृति दी है.

खरतर गच्छ संघ के संघ मंत्री ज्योति कोठारी एवं मुनि तरुनसागर चातुर्मास समिति के संयोजक मानक काला दोनों ही इस एकता के पक्षधर हैं एवं  इसके लिए अपना प्रयास कर  रहे  हैं। इस वर्ष दोनों ही समुदायों के संतों का चातुर्मास प्रवेश एक साथ कराने का प्रयास चल रहा है. यह भी प्रयास किया जा रहा है की श्वेताम्बर पर्युषण पर दिगंबर मुनि तरुण सागर का प्रवचन हो एवं दिगम्बरों के दस लक्षण पर्व पर श्वेताम्बर मुनिओ का . इस प्रकार यह जैन एकता की एक मिसाल कायम हो सकेगी।

भारत के अन्य भागों में भी इस प्रकार प्रयास होने चाहिए जिससे हम अपने छोटे छोटे आपसी मतभेदों को भुला कर भगवन महावीर के आदर्शों को आत्मसात कर सके।


Vardhaman Infotech
A leading IT company in Jaipur
Rajasthan, India
E-mail: info@vardhamaninfotech.com  
allvoices

No comments:

Post a Comment